बिटकॉइन माइनिंग क्या हैं और कैसे शुरू करें | What is Bitcoin Mining in Hindi | What is Cryptocurrency Mining in Hindi

बिटकॉइन माइनिंग क्या हैं और कैसे शुरू करें | What is Bitcoin Mining in Hindi  | What is Cryptocurrency Mining in Hindi

क्रिप्टो माइनिंग क्या हैं और कैसे काम करती हैं | बिटकॉइन माइनिंग कैसे करें | बिटकॉइन माइनिंग कैसे शुरू करें | Bitcoin Mining Kya Hai in Hindi | बिटकॉइन माइनिंग से पैसे कैसे कमायें

आज आप इस लेख के द्वारा Bitcoin News In Hindi, Bitcoin Mining UPSC, Bitcoin Mining Software, Bitcoin Mining Rigs Price in India, Bitcoin Mining Machines, Bitcoin Mining in the Cloud, Bitcoin Mining Calculator, Bitcoin Mining Sites, Bitcoin Mining App एवं Bitcoin Mining Free के बारें में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे.

 

क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग हिंदी में - Cryptocurrency Mining in Hindi

आजकल क्रिप्टोकरेंसी प्राइस बढ़ने के कारण क्रिप्टो निवेशकों में क्रिप्टोकरेंसी का क्रेज बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा हैं. आप सभी इस बात पर ध्यान दिया होगा कि आखिर मार्किट में चल रही सभी क्रिप्टोकरेंसी का प्रोडक्शन कैसे होता हैं एवं इसे सर्कुलेट कैसे किया जाता हैं.

क्रिप्टोकरेंसी के क्षेत्र में सबसे पॉपुलर एवं सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन हैं. आज हम क्या हैं बिटकॉइन माइनिंग और बिटकॉइन माइनिंग कैसे करें के बारें में विस्तार से इस लेख में जानकारी प्राप्त करते हैं.

यह भी पढ़ें - Cryptocurrency क्या है, Cryptocurrency कैसे काम करती हैं

 

क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग क्या हैं - What is Cryptocurrency Mining in Hindi

माइनिंग का नाम सुनकर आपको लगता होगा कि सभी क्रिप्टोकरेंसी का उत्पादन सोना, कोयला एवं हीरे की तरह खदानों में होता होगा.

लेकिन ऐसा नहीं हैं जैसे सोना, कोयला एवं हीरे के उत्पादन के लिए खदानों में खुदाई की जाती हैं उसी प्रकार क्रिप्टोकरेंसी के उत्पादन के लिए कम्प्यूटर हार्डवेयर एवं Cryptocurrency Mining Softwares के द्वारा क्रिप्टोकरेंसी को जनरेट किया जाता हैं.

आजकल मार्किट में Crypto Mining के लिए बहुत सारी Cryptocurrency Mining Sites एवं Cryptocurrency Mining App आ गए हैं, जिसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति Cryptocurrency Mining Free में कर सकता हैं.

यह भी पढ़ें - Bitcoin क्या है, Bitcoin कैसे काम करता हैं और फायदे एवं नुकसान क्या हैं

 

क्रिप्टो माइनिंग के प्रकार - Types of Crypto Mining in Hindi

क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग को दो प्रकार में विभाजित किया गया हैं. क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग के प्रकार निम्नलिखित हैं.

1 - Crypto Mining as a Process

Crypto Mining as a Process द्वारा तीन प्रकार से क्रिप्टो माइनिंग किया जा सकता हैं.

A - सीपीयू माइनिंग (CPU Mining)

B - जीपीयू माइनिंग (GPU Mining)

C - एसिक माइनिंग (ASIC Mining)

 

2 - Crypto Mining as a Method

Crypto Mining as a Method द्वारा भी तीन प्रकार से क्रिप्टो माइनिंग किया जा सकता हैं.

A - सोलो माइनिंग (Solo Mining)

B - पूल माइनिंग (Pool Mining)

C - क्लाउड माइनिंग (Cloud Mining)

यह भी पढ़ें - पीएनबी पतंजलि क्रेडिट कार्ड क्या हैं

 

बिटकॉइन माइनिंग क्या हैं - What is Bitcoin Mining in Hindi

माइनिंग का नाम सुनकर आपको लगता होगा कि बिटकॉइन का उत्पादन सोना, कोयला एवं हीरे की तरह खदानों में होता होगा. लेकिन ऐसा नहीं हैं बिटकॉइन माइनिंग का अर्थ माइनिंग से नहीं हैं.

जैसे सोना, कोयला एवं हीरे के उत्पादन के लिए खदानों में खुदाई करके उत्पादन किया जाता हैं उसी प्रकार कम्प्यूटर हार्डवेयर एवं Bitcoin Mining Softwares के द्वारा बिटकॉइन का प्रोडक्शन किया जाता हैं.

बिटकॉइन माइनिंग का कार्य करने वाले लोगों को बिटकॉइन माइनर्स कहा जाता हैं, बिटकॉइन माइनर्स कम्प्यूटर के द्वारा बिटकॉइन को प्रोसेस, ट्रेडिंग, Transaction को मानिटर करने एवं वेलिडेशन करने का कार्य करते हैं.

एक बिटकॉइन माइनिंग करने के बदले इन्हें कमीशन अथवा रिवॉर्ड के रूप में बिटकॉइन मिलती हैं. बिटकॉइन के पब्लिक लेजर में किसी Transaction को अपडेट करने की प्रक्रिया को बिटकॉइन माइनिंग कहते हैं.

आजकल मार्किट में Bitcoin Mining के लिए बहुत सारे Bitcoin Mining Sites एवं Bitcoin Mining App आ गए हैं, जिसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति Bitcoin Mining Free में कर सकता हैं.

यह भी पढ़ें -  यूपीआई 123 पे क्या हैं और कैसे इस्तेमाल करें

 

बिटकॉइन माइनर क्या हैं - What are Bitcoin Miner in Hindi

कम्प्यूटर के द्वारा बिटकॉइन को प्रोसेस, ट्रेडिंग, Transaction को मानिटर करने एवं वेलिडेशन करने का कार्य करने वाले लोगों को बिटकॉइन माइनर कहा जाता हैं.

जब माइनर्स बिटकॉइन माइनिंग का कार्य पूरा कर लेते हैं तो उन्हें कमीशन अथवा रिवॉर्ड के रूप में बिटकॉइन प्राप्त हो जाती हैं.

यह भी पढ़ें - RBI Central Bank Digital Currency क्या हैं और कैसे काम करती हैं

 

बिटकॉइन माइनिंग अर्थ क्या हैं What is Bitcoin Mining Meaning in Hindi

बिटकॉइन माइनिंग का मतलब हैं कि एक ऐसी प्रक्रिया जहाँ पर हाई स्पीड कम्प्यूटर की कम्प्यूटिंग पॉवर का प्रयोग करके माइनिंग रिंग अथवा पूल माइनिंग के द्वारा क्रिप्टोकरेंसी के Transaction को प्रोसेस किया जाता हैं और इस व्यवस्था से जुड़े हुए सभी को एक ही सिस्टम में Synchronized करते हुए नेटवर्क को सुरक्षित बनाए रखा जाता हैं.

यह भी पढ़ें - आर्थिक सर्वेक्षण क्या हैं हिंदी में | Economic Survey PDF in Hindi

 

बिटकॉइन माइनिंग के प्रकार - Types of Bitcoin Mining in Hindi

बिटकॉइन माइनिंग निम्नलिखित दो प्रकार से की जा सकती हैं.

1 - बिटकॉइन क्लाउड माइनिंग

2 - बिटकॉइन हार्डवेयर माइनिंग

यह भी पढ़ें - SBI Home Loan Documents List PDF Download

 

बिटकॉइन क्लाउड माइनिंग क्या हैं - What is Bitcoin Cloud Mining in Hindi

आज के समय में इन्टरनेट पर कई सारी बिटकॉइन क्लाउड माइनिंग वेबसाइट हैं जो आपसे पैसे लेकर बिटकॉइन माइन करने का कार्य करती हैं.

क्लाउड माइनिंग सर्विस प्रदान करने वाली वेबसाइट TH/s, GH/s, MH/s की स्पीड से बिटकॉइन माइनिंग करके Transaction Fees के रूप में प्राप्त होने वाली बिटकॉइन को आपके ऑनलाइन बिटकॉइन वालेट में जमा कर देती हैं.

यह भी पढ़ें - Axis Bank Home Loan Documents List PDF Download

 

बिटकॉइन हार्डवेयर माइनिंग क्या हैं - What is Bitcoin Hardware Mining in Hindi

इस प्रकार की बिटकॉइन माइनिंग में माइनिंग हार्डवेयर का प्रयोग किया जाता हैं. बिटकॉइन हार्डवेयर माइनिंग में आप बिटकॉइन माइनर हार्डवेयर को खरीदकर बिटकॉइन माइनिंग पूल से कनेक्ट करके बिटकॉइन माइनिंग कर सकते हैं.

 यह भी पढ़ें - ई-रूपी क्या हैं | ई-रूपी कैसे काम करता हैं | e-Rupi Full Form in Hindi

 

बिटकॉइन माइनर हार्डवेयर कैसे खरीदें - How to buy Bitcoin Miner Hardware in Hindi

इन्टरनेट पर कई सारी वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन बिटकॉइन माइनर खरीदा जा सकता हैं. वर्तमान समय में सबसे अच्छा एवं हाई स्पीड बिटकॉइन माइनर Bitman कम्पनी का Antminer s9 हैं जिसकी स्पीड 11-13 TH/s हैं.

यह भी पढ़ें - Post Office Interest Rates

 

बिटकॉइन माइनिंग कैसे काम करती हैं - How does Bitcoin Mining work in Hindi

बिटकॉइन माइनिंग एक प्रकार के बिटकॉइन डाटा सेण्टर की तरह होता हैं. यह Decentralized system होता हैं जिसे दुनिया भर के क्रिप्टो माइनर कंट्रोल करते हैं.

बिटकॉइन माइनिंग बहुत बड़ी प्रक्रिया होती हैं इसलिए कोई एक व्यक्ति इसे कंट्रोल नहीं कर सकता हैं. बिटकॉइन माइनिंग सिर्फ नए बिटकॉइन को बनाने में प्रयोग नहीं होती हैं बल्कि इसका इस्तेमाल बिटकॉइन को एक वालेट से दूसरे वालेट में भेजने में भी किया जाता हैं. इसलिए Last Bitcoin Mining होने के उपरान्त भी बिटकॉइन माइनिंग का कार्य चलता रहता हैं.

यह भी पढ़ें - ICICI Lombard का नया एक वर्ष का हेल्थ बीमा कवर (ICICI Lombard Health Insurance) सिर्फ 699 रुपये में

 

बिटकॉइन माइनिंग कैसे शुरू करें – How to start Bitcoin Mining in Hindi

क्रिप्टोकरेंसी की शुरुआत में बिटकॉइन माइनर्स की संख्या बहुत कम थी इसलिए बिटकॉइन माइनिंग एक अच्छे स्पीड वाले सीपीयू और वीडियो ग्राफिक्स कार्ड वाले कम्प्यूटर पर की जाती थी.

समय के साथ साथ अच्छे मुनाफे के कारण क्रिप्टोकरेंसी का बाज़ार बहुत तेजी से बढ़ने लगा और क्रिप्टो माइनर्स की संख्या भी बढ़ने लगी.

आज के समय में बिटकॉइन माइनिंग कस्टम बिटकॉइन माइनिंग हार्डवेयर ASIC चिप की सहायता से की जाती हैं क्योंकि इससे माइनिंग की स्पीड बहुत तेज होती हैं जिसके कारण बिटकॉइन माइनर्स अधिक बिटकॉइन रिवॉर्ड पाकर ज्यादा Bitcoin Mining Profits कमा लेते हैं.

वहीँ अगर बिटकॉइन माइनिंग के लिए ASIC चिप से कम स्पीड वाले किसी अन्य Hardware for Bitcoin Mining का उपयोग करने पर एक बिटकॉइन माइनिंग प्रोसेस पूरा करने में बहुत अधिक समय एवं बिजली खर्च होती हैं जिसके कारण बिटकॉइन माइनर्स को Profit from Bitcoin Mining कम और अधिक नुकसान होता हैं.

अधिक Profit of Bitcoin Mining के लिए आप विशेष तौर पर डिजाईन Bitcoin Mining Machines, Bitcoin Mining Calculator, Bitcoin Mining Softwares एवं Bitcoin Mining Hardwares का उपयोग कीजिये.

इसके अतिरिक्त आप Bitcoin Mining in the Cloud भी कर सकते हैं. बिटकॉइन क्लाउड माइनिंग के लिए आपको अपने कम्प्यूटर को Cloud Miners से कनेक्ट करना होगा.

यह भी पढ़ें - SBI Debit Card / ATM Card घर बैठे Block कैसे करे

 

बिटकॉइन माइनिंग कैसे करें - How to Mine Bitcoin in Hindi, How to do Bitcoin Mining in Hindi

क्रिप्टो माइनिंग कैसे शुरू करें, के लिए आपको Specialized Hardware एवं Bitcoin Mining Softwares की आवश्यकता होगी.

क्रिप्टो माइनिंग सॉफ्टवेयर के द्वारा बिटकॉइन के Transaction को प्रोसेस करके कन्फर्म करते हैं. New Transaction को Confirm करने के लिए उसे एक ब्लॉक में शामिल किया जाता हैं जिसके लिए एक Mathematical Proof of Work देना पड़ता हैं.

इस प्रकार के Proof को Generate करने की प्रक्रिया बहुत Difficult होती हैं. इस Proof को Generate करने का सिर्फ एक ही तरीका होता हैं जिसमे उस Transaction को Confirm करने के लिए आपके सिस्टम को Billions of Calculation Per Second लगता हैं.

इसके लिए सभी Bitcoin Miners को तेज Transaction के लिए सभी Calculation को उनके Block Network Accept होने के पूर्व कर लेना चाहिये जिससे Fast Transaction के लिए कमीशन के रूप में प्राप्त होने वाला Transaction Fee प्राप्त कर सकें.

यदि बिटकॉइन माइनर इस प्रक्रिया को समय से नहीं कर पाते हैं तो वह Transaction किसी अन्य माइनर के पास चला जाता हैं.

जैसे जैसे क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट बढ़ता जा रहा हैं उसी तेजी के साथ क्रिप्टोमाइनर्स भी बढ़ते जा रहे हैं. माइनिंग नेटवर्क में अधिक लोगों के जुड़ने के कारण माइनिंग के लिए Valid Block को खोजने का तरीका बहुत कठिन होता जा रहा हैं और यह कार्य नेटवर्क ही करता हैं ताकि  Average Time Block को सर्च करने का समय 10 Mins से ज्यादा न हो सकें. इन्ही कारणों की वजह से बिटकॉइन माइनिंग एक Competitive Business बनता जा रहा हैं.

यह भी पढ़ें - Life Insurance Corporation Of India - LIC की Insurance Policy के प्रीमियम का Payment Credit Card से कैसे करें

 

बिटकॉइन माइनिंग घर पर कैसे करें - How to do Bitcoin Mining at Home in Hindi

घर पर बिटकॉइन माइनिंग करने के लिए एडवांस बिटकॉइन माइनिंग हार्डवेयर वाला हाई स्पीड कम्प्यूटर एवं बिटकॉइन माइनिंग सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी जो कि नए ब्लॉक्स को खोजकर हाई स्पीड में माइनिंग कर सके.

आप जितने कम समय में बिटकॉइन माइनिंग प्रोसेस पूरा कर लेंगे उतना ही अधिक Bitcoin Mining द्वारा Profit कमा सकेंगे.

Bitcoin Mining Machines जैसे Bitcoin Mining Calculator, Bitcoin Mining Softwares एवं Bitcoin Mining Hardwares की कीमत अधिक होती हैं इसके अतिरिक्त माइनिंग करने के दौरान बिजली की खपत भी बहुत अधिक होती हैं. यदि आप पैसा निवेश करने में सक्षम हैं तो क्रिप्टो माइनिंग घर पर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें - Paytm Money प्लेटफ़ॉर्म पर Exchange Traded Funds - ETFs ट्रेडिंग सुविधा क्या हैं और इसके फायदे क्या हैं

 

क्या बिटकॉइन माइनिंग लाभदायक हैं - Is Bitcoin Mining Profitable

बिटकॉइन माइनिंग लाभदायक हैं कि नहीं, यह आपकी बिटकॉइन माइनिंग मशीन की स्पीड एवं बिटकॉइन माइनिंग के दौरान बिटकॉइन की कीमत के ऊपर निर्भर करता हैं.

आप जितने कम समय में माइनिंग की प्रक्रिया पूरी करते हैं उतना ही अधिक आप रिवॉर्ड के रूप में बिटकॉइन प्राप्त कर पाएंगे और उसी समय मार्केट में बिटकॉइन प्राइस अधिक हुआ तो आपका प्रॉफिट अधिक हो जायेगा.

वही इसके विपरीत यदि मार्केट में बिटकॉइन की कीमत कम हो गई तो आपका प्रॉफिट भी कम हो जायेगा.

यह भी पढ़ें - SBI ATM Card / Debit Card का PIN (Password) कैसे बनाये

 

बिटकॉइन माइनिंग से पैसे कैसे कमायें - How to make money from Bitcoin Mining in Hindi

बिटकॉइन माइनिंग के सफल Transaction एवं प्रोसेस के बाद बिटकॉइन माइनर को इनाम के तौर पर कुछ बिट कॉइन मिलता हैं. कमीशन अथवा रिवॉर्ड के रूप में मिला हुआ बिटकॉइन ही बिटकॉइन माइनर की आय होती हैं. यहाँ जो बिटकॉइन माइनर जितनी जल्दी एवं जितना अधिक कार्य करेगा उसे उतना ही अधिक बिटकॉइन प्राप्त होगा.

यह भी पढ़ें - PNB ONE App क्या हैं, PNB ONE App को Free में कैसे Download करें और कैसे Use करे

 

क्या बिटकॉइन माइनिंग सुरक्षित हैं - Is Bitcoin Mining safe

बिटकॉइन माइनर्स नकली Transaction को प्रोसेस करके अथवा किसी अन्य प्रकार के गलत कार्यों के द्वारा अपनी Transaction Fees अथवा रिवॉर्ड नहीं प्राप्त कर सकते हैं.

यदि क्रिप्टो माइनर्स ऐसा करते हैं तो बिटकॉइन नेटवर्क उन्हें Corrupt कर देगा और ऐसे ब्लॉक जिसमे इनवैलिड डाटा होगा उसे भी Bitcoin Nodes Reject कर देगा.

इस कारण बिटकॉइन माइनिंग सिक्योर हैं, इसमें किसी भी प्रकार की धोखाधडी नहीं हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें - Senior Citizens Savings Scheme – SCSS (वरिष्ठ नागरिक बचत योजना) क्या हैं

 

Bitcoin Mining FAQ - Cryptocurrency Mining frequently asked questions

प्रश्न 1 - Bitcoin Latest News क्या हैं?

उत्तर भारत में क्रिप्टोकरेंसी पर अब 30 प्रतिशत इनकम टैक्स देना होगा.

प्रश्न 2 – Bitcoin Miners को भुगतान कैसे मिलता हैं?

उत्तर – Bitcoin Miners को प्राप्त बिटकॉइन उनके क्रिप्टो वॉलेट में जमा कर दिया जाता हैं.

प्रश्न 3 - Is Bitcoin mining legal in India?

उत्तर क्या बिटकॉइन माइनिंग लीगल हैं प्रश्न का कोई स्पष्ट उत्तर नहीं दिया जा सकता हैं. क्योंकि रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया और भारत सरकार ने क्रिप्टो ट्रेडिंग को आयकर के अंतर्गत लाकर एक प्रकार से ट्रेडिंग की अनुमति दे दी है परन्तु क्रिप्टो माइनिंग के विषय में कोई दिशा निर्देश नहीं जारी किया हैं. हालाँकि सरकार ने क्रिप्टो माइनिंग मशीनों के आयात पर प्रतिबन्ध लगाया हुआ हैं.

प्रश्न 4 – कम्प्यूटर पर बिटकॉइन माइन कैसे करें?

उत्तर How to Mine Bitcoin on PC के लिए आपको एडवांस बिटकॉइन माइनिंग हार्डवेयर वाला हाई स्पीड कम्प्यूटर एवं बिटकॉइन माइनिंग सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी.

प्रश्न 5 – 1 बिटकॉइन माइन करने में कितना समय लगता हैं?

उत्तर एक बिटकॉइन माइन करने में लगभग 10 मिनट लगता हैं.

प्रश्न 6 – बिटकॉइन माइनिंग किसे कहते हैं?

उत्तर बिटकॉइन के पब्लिक लेजर में किसी Transaction को अपडेट करने की प्रक्रिया को बिटकॉइन माइनिंग कहते हैं.

प्रश्न 7 – बिटकॉइन माइनिंग कितने प्रकार से कर सकते हैं?

उत्तर Bitcoin Mining Types दो प्रकार बिटकॉइन क्लाउड माइनिंग एवं बिटकॉइन हार्डवेयर माइनिंग होती है.

प्रश्न 8 – बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए?

उत्तर आप बिटकॉइन की खरीद बिक्री, बिटकॉइन माइनिंग द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

प्रश्न 9 – बिटकॉइन करेंसी कैसे बनती हैं?

उत्तर बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी कम्प्यूटर द्वारा बिटकॉइन माइनिंग करके जनरेट की जाती हैं.

प्रश्न 10 – बिटकॉइन माइनिंग प्रोसेस क्या हैं?

उत्तर Bitcoin Mining Process में Bitcoin Miner प्रोसेस, ट्रेडिंग, Transaction को मानिटर करने, वेलिडेशन एवं डिटेल्स को ब्लॉक चेन में सेव करने का कार्य करते हैं.

यह भी पढ़ें - DakPay App क्या हैं, DakPay App में कैसे Account Create करें

 

Conclusion

मुझे उम्मीद हैं कि आज के Article बिटकॉइन माइनिंग क्या हैं in Hindi पसंद आया होगा.

आज के Article में आपने बिटकॉइन माइनिंग कैसे करें in Hindi, क्रिप्टो माइनिंग क्या हैं in Hindi, बिटकॉइन माइनिंग से पैसे कैसे कमायें in Hindi, बिटकॉइन माइनिंग कैसे शुरू करें in Hindi एवं Bitcoin Mining Rigs Price in India के बारें में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की हैं.

यदि आपको What is Cryptocurrency Mining in Hindi Full Information के सम्बन्ध में कोई सुझाव देना हो तो Comment कीजिये एवं Article What is Bitcoin Mining in Hindi को अधिक से अधिक लोगों को Share कीजिये.

 

यह भी पढ़ें - SBI पहला कदम बचत खाता एवं पहली उड़ान बचत खाता क्या हैं

यह भी पढ़ें - Union Budget Mobile App क्या हैं और Free में कैसे Download करें

यह भी पढ़ें - RBI Positive Pay System क्या है

Post a Comment

0 Comments