आर्थिक सर्वेक्षण 2024 क्या हैं और कौन जारी करता हैं | भारत की आर्थिक समीक्षा 2023-24 पीडीएफ | भारत का आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 पीडीएफ | Economic Survey 2023-24 PDF in Hindi

आर्थिक समीक्षा क्या हैं | आर्थिक समीक्षा कौन जारी करता हैं  | Economic Survey PDF in Hindi | Economic Survey of India PDF | Economic Survey is published by | Economic Review 2023 PDF in Hindi | What is Economic Review in Hindi

आज आप इस लेख के द्वारा आर्थिक समीक्षा 2023-24 in Hindi PDF, Economic Survey UPSC, Economic Survey 2023 Theme, Economic Survey 2023 PDF Download in English, Economic Survey summary एवं आर्थिक समीक्षा क्या होता है के बारें में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे.

 

भारत का आर्थिक सर्वेक्षण 2024 / आर्थिक समीक्षा 2024 हिंदी में - India’s Economic Survey / Economic Review 2024 in Hindi

भारत में प्रत्येक वर्ष बजट सत्र के समय केन्द्रीय बजट पेश किये जाने से पहले भारत का आर्थिक सर्वेक्षण जारी किया जाता हैं. मोदी सरकार के गठन के बाद से प्रत्येक वर्ष केन्द्रीय वित्त मंत्री केन्द्रीय आम बजट के एक दिन पहले दिनांक 31 जनवरी को भारत की आर्थिक स्थिति का लेखाजोखा आर्थिक सर्वेक्षण 2023 पीडीएफ अथवा आर्थिक समीक्षा 2023 पीडीएफ को जारी करते हैं.

चूँकि इस वर्ष 2024 के अप्रैल - मई माह में लोकसभा चुनाव 2024 होने वाला हैं इसलिए वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट 2024 पेश करेंगी. आम चुनाव 2024 होने के बाद नई सरकार का गठन होने पर माह जुलाई में पूर्ण बजट और आर्थिक सर्वेक्षण 2024 पीडीएफ पेश किया जायेगा. केन्द्रीय अंतरिम बजट 2024 में कोई बड़ी घोषणा या नीति में बदलाव नहीं किया जायेगा.

आर्थिक सर्वेक्षण क्या होता हैं और भारत का आर्थिक सर्वेक्षण क्यों जारी किया जाता हैं एवं आर्थिक सर्वेक्षण 2024 पीडीएफ डाउनलोड कैसे करें, के बारें में विस्तार से इस लेख में जानकारी प्राप्त करते हैं.

 

आर्थिक सर्वेक्षण क्या हैं - What is Economic Surveys in Hindi

भारत का आर्थिक सर्वेक्षण केन्द्रीय वित्त मंत्रालय, भारत सरकार का एक बहुत महत्वपूर्ण वार्षिक वित्तीय दस्तावेज होता हैं, जिसमे पिछले वित्तीय वर्ष में भारत में आर्थिक विकास, प्रमुख विकास कार्यक्रम एवं नीतियों की समीक्षा होती हैं.

आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट औद्योगिक, निर्यात, कृषि, कीमतों, औद्योगिक उत्पादन एवं रोजगार के सांख्यिकीय आंकड़ो का विश्लेषण प्रदान करता हैं.

आर्थिक सर्वेक्षण दस्तावेज भारतीय अर्थव्यवस्था पर प्रभाव डालने वाले विदेशी मुद्रा भण्डार एवं मुद्रा आपूर्ति जैसे कारकों का भी विश्लेषण करता हैं.

भारत का आर्थिक सर्वेक्षण भारत के मुख्य आर्थिक सलाहकार के निर्देशन में तैयार किया जाता हैं, जिसे बजट सत्र के समय केन्द्रीय बजट प्रस्तुत किये जाने के एक दिन पहले केन्द्रीय वित्त मंत्री द्वारा संसद के दोनों सदनों लोक सभा और राज्य सभा में प्रस्तुत किया जाता हैं.

आर्थिक सर्वेक्षण का दूसरा नाम आर्थिक समीक्षा भी हैं जिसे आसान भाषा में वित्त मंत्रालय की प्रमुख वार्षिक रिपोर्ट भी कहा जाता हैं. आर्थिक सर्वेक्षण अथवा आर्थिक समीक्षा गैर बाध्यकारी हैं परन्तु इसके महत्व को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक वर्ष निर्मित एवं प्रस्तुत किया जाता हैं.

 

आर्थिक सर्वेक्षण 2024 क्या हैं और कौन जारी करता हैं | भारत की आर्थिक समीक्षा 2023-24 पीडीएफ | भारत का आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 पीडीएफ | Economic Survey 2023-24 PDF in Hindi

आर्थिक सर्वेक्षण का अर्थ क्या हैं - What is the meaning of Economic Survey in Hindi

आर्थिक सर्वेक्षण अथवा आर्थिक समीक्षा वित्त मंत्रालय का एक प्रमुख वार्षिक दस्तावेज होता हैं, जो कि भारतीय अर्थव्यवस्था की पिछले वित्त वर्ष की स्थिति की समीक्षा करता हैं.

 

आर्थिक सर्वेक्षण के कितने भाग होते हैं - How many parts are there in Economic Survey in Hindi

आर्थिक समीक्षा दस्तावेज अथवा आर्थिक सर्वेक्षण दस्तावेज के दो भाग होते हैं. आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट के प्रथम भाग में देश के पिछले वित्तीय वर्ष में आर्थिक विकास, प्रमुख विकास कार्यक्रम एवं नीतियों की समीक्षा होती हैं वहीँ दूसरे भाग में देश में आने वाली आर्थिक चुनौतियों के बारें में विवरण होता हैं.

 

आर्थिक सर्वेक्षण का इतिहास क्या हैं - What is the history of Economic Survey in Hindi

भारत का प्रथम आर्थिक सर्वेक्षण वर्ष 1950-51 में केन्द्रीय बजट दस्तावेज के भाग के रूप में प्रस्तुत किया गया था. वर्ष 1964 में आर्थिक सर्वेक्षण दस्तावेज अथवा आर्थिक समीक्षा दस्तावेज को केन्द्रीय बजट से अलग कर दिया गया और तब से प्रत्येक वर्ष बजट सत्र में सेन्ट्रल बजट जारी किये जाने के एक दिन पूर्व आर्थिक सर्वेक्षण जारी किया जाता हैं.

 

भारत का आर्थिक सर्वेक्षण कौन तैयार करता है - Who prepares the Economic Survey/Economic Review in Hindi

आर्थिक समीक्षा दस्तावेज अथवा आर्थिक सर्वेक्षण दस्तावेज को भारत के मुख्य आर्थिक सलाहकार, भारत सरकार के नेतृत्व में केन्द्रीय वित्त मंत्रालय में आर्थिक कार्य विभाग के आर्थिक प्रभाग द्वारा तैयार किया जाता हैं. आर्थिक सर्वेक्षण दस्तावेज को वित्त मंत्री के अनुमोदन के उपरान्त सदन में प्रस्तुत किया जाता हैं.

 

आर्थिक सर्वेक्षण किसके द्वारा प्रकाशित किया जाता है - Economic Survey is published by

भारत का आर्थिक सर्वेक्षण प्रत्येक वर्ष केन्द्रीय वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रकाशित किया जाता हैं.

 

आर्थिक सर्वेक्षण कौन जारी करता हैं - Who releases Economic Survey

भारत का आर्थिक सर्वेक्षण मुख्य आर्थिक सलाहकार, भारत सरकार के निर्देशन में तैयार किया जाता हैं, जिसे बजट सत्र के समय केन्द्रीय बजट प्रस्तुत किये जाने के एक दिन पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री द्वारा संसद के दोनों सदनों लोक सभा और राज्य सभा में जारी किया जाता हैं.

 

आर्थिक सर्वेक्षण क्यों किया जाता हैं - Why is Economic Survey conducted

आर्थिक सर्वेक्षण अथवा आर्थिक समीक्षा का प्रमुख उद्देश्य हैं देश के नागरिकों को देश के आर्थिक मामलों की स्थिति तथा केंद्र सरकार के प्रमुख आर्थिक निर्णयों से अवगत कराया जाना हैं.

आर्थिक समीक्षा अथवा आर्थिक सर्वेक्षण केंद्र सरकार को आर्थिक नीतिगत बदलावों की भी सिफारिश करता हैं हालाँकि यह सिफारिश बाध्यकारी नहीं होती हैं. आर्थिक सर्वेक्षण राष्ट्रीय नीतियों को तैयार करने के लिए केवल एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करती हैं.

 

आर्थिक सर्वेक्षण के फायदे क्या हैं - What are the advantages of Economic Survey in Hindi

भारत का आर्थिक सर्वेक्षण वित्त मंत्रालय का महत्वपूर्ण वार्षिक वित्तीय रिपोर्ट होती हैं जिससे केन्द्रीय बजट में आवंटन एवं संसाधनों को जुटाने में सहायता प्राप्त होती हैं.

आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट औद्योगिक, निर्यात, कृषि, कीमतों, बुनियादी ढांचे, आयात निर्यात, औद्योगिक उत्पादन एवं रोजगार के सांख्यिकीय आंकड़ो का विश्लेषण प्रदान करता हैं.

आर्थिक सर्वेक्षण दस्तावेज भारतीय अर्थव्यवस्था पर प्रभाव डालने वाले विदेशी मुद्रा भण्डार एवं मुद्रा आपूर्ति जैसे कारकों का भी विश्लेषण करता हैं.

 

केन्द्रीय बजट से पहले आर्थिक सर्वेक्षण क्यों पेश किया जाता हैं - Why is the Economic Survey presented before the Union Budget in Hindi

आर्थिक सर्वेक्षण दस्तावेज वित्तीय वर्ष के दौरान देश की अर्थव्यवस्था के प्रदर्शन का विश्लेषण करता हैं, जिससे सेन्ट्रल बजट को बेहतर तरीके से समझने में सहायता मिलती हैं. आर्थिक सर्वेक्षण से अगले वित्तीय वर्ष में देश की आर्थिक प्राथमिकताओं को केन्द्रीय बजट में निर्धारित करने में मदद मिलती हैं.

 

आर्थिक सर्वेक्षण का महत्व क्या हैं - What is the importance of Economic Survey of India in Hindi

भारत का आर्थिक सर्वेक्षण अथवा भारत की आर्थिक समीक्षा एक प्रमुख वार्षिक वित्तीय दस्तावेज है जो प्रचलित आर्थिक परिदृश्य की समीक्षा करता है तथा देश में पिछले वित्तीय वर्ष में आर्थिक विकास के बारे में एक विहंगम दृष्टि प्रदान करता है.

यह देश की अर्थव्यवस्था की स्थिति एवं चुनौतियों का विश्लेषण करता है, जो घरेलू एवं वैश्विक दोनों अर्थव्यवस्थाओं का सामना कर रही हैं.

 

केन्द्रीय बजट और आर्थिक सर्वेक्षण में क्या अंतर हैं - What is the difference between Union Budget and Economic Survey in Hindi

भारत के केन्द्रीय बजट में अगले वित्त वर्ष में खर्च और राजस्व प्राप्ति के लिए सरकार का अनुमान होता हैं जबकि आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में पिछले वित्तीय वर्ष में भारत में आर्थिक विकास, प्रमुख विकास कार्यक्रम एवं नीतियों की समीक्षा होती हैं.

 

Economic Survey 2024 PDF Download

विभाग - आर्थिक कार्य विभाग, वित्त मंत्रालय

पीडीएफ का नाम - Economic Survey Book 2024 PDF Download

पेज संख्या - 00

भाषा - हिंदी

Source/Credits - वित्त मंत्रालय ऑफिसियल वेबसाइट, drive.google.com

 

Economic Survey PDF Download

 

Economic Survey FAQ - Economic Review frequently asked questions

प्रश्न - क्या आर्थिक सर्वेक्षण जारी करना सरकार के लिए बाध्यकारी होता हैं?

उत्तर - आर्थिक सर्वेक्षण पेश करना सरकार के लिए बाध्यकारी नहीं होता हैं. देश के संविधान में इसके बारें में कोई उल्लेख नहीं हैं बल्कि यह एक पुरानी सरकारी प्रथा मात्र हैं.

प्रश्न - भारत का आर्थिक सर्वेक्षण कौन लिखता हैं?

उत्तर - आर्थिक समीक्षा अथवा आर्थिक सर्वेक्षण को भारत के मुख्य आर्थिक सलाहकार के नेतृत्व में वित्त मंत्रालय में आर्थिक कार्य विभाग के आर्थिक प्रभाग द्वारा तैयार किया जाता हैं.

प्रश्न - भारत का आर्थिक सर्वेक्षण कौन प्रकाशित करता हैं?

उत्तर - भारत का आर्थिक सर्वेक्षण वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रकाशित किया जाता हैं.

प्रश्न - क्या भारत एकमात्र देश हैं जो वार्षिक आर्थिक सर्वेक्षण दस्तावेज जारी करता हैं?

उत्तर - भारत समेत विश्व के कई देश जैसे संयुक्त राज्य अमरीका, यूरोपीय संघ के देश एवं स्कैंडिनेवियाई देश हैं जो वार्षिक आर्थिक सर्वेक्षण दस्तावेज प्रस्तुत करते हैं.

प्रश्न - आर्थिक सर्वेक्षण कहाँ मिल सकता हैं?

उत्तर - आर्थिक सर्वेक्षण दस्तावेज यूनियन बजट ऐप अथवा केन्द्रीय बजट ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध हैं.

प्रश्न - आर्थिक सर्वेक्षण दस्तावेज में क्या होता हैं?

उत्तर - आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट के प्रथम भाग में देश के पिछले वित्तीय वर्ष के आर्थिक विकास, प्रमुख विकास कार्यक्रम एवं नीतियों की समीक्षा वहीँ दूसरे भाग में देश में आने वाली आर्थिक चुनौतियों के बारें में विवरण होता हैं.

प्रश्न - आर्थिक सर्वेक्षण का दूसरा नाम क्या हैं?

उत्तर - आर्थिक सर्वेक्षण का अन्य नाम आर्थिक समीक्षा हैं.

प्रश्न - आर्थिक समीक्षा के कितने भाग होते हैं?

उत्तर - आर्थिक समीक्षा के दो भाग होते हैं.

प्रश्न - आर्थिक सर्वेक्षण दस्तावेज में क्या होता हैं?

उत्तर - आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में पिछले वित्तीय वर्ष में भारत के आर्थिक विकास, प्रमुख विकास कार्यक्रम एवं नीतियों की समीक्षा होती हैं.

प्रश्न - आर्थिक समीक्षा को संसद में कौन प्रस्तुत करता हैं?

उत्तर - आर्थिक समीक्षा अथवा आर्थिक सर्वेक्षण को संसद के दोनों सदनों में वित्त मंत्री, भारत सरकार प्रस्तुत करते हैं.

प्रश्न - भारत का पहला आर्थिक सर्वेक्षण कब प्रस्तुत किया गया था?

उत्तर - भारत का प्रथम आर्थिक सर्वेक्षण वर्ष 1950-51 में पेश किया गया था.

प्रश्न - क्या आर्थिक सर्वेक्षण अनिवार्य हैं?

उत्तर - सरकार के लिए आर्थिक सर्वेक्षण तैयार करना और संसद में प्रस्तुत करना अनिवार्य नहीं हैं.

प्रश्न - आर्थिक सर्वेक्षण कहाँ प्रस्तुत किया जाता हैं?

उत्तर - आर्थिक सर्वेक्षण दस्तावेज संसद के दोनों सदनों में पेश किया जाता हैं.

प्रश्न - आर्थिक सर्वेक्षण कब जारी होता हैं?

उत्तर - आर्थिक समीक्षा अथवा आर्थिक सर्वेक्षण बजट सत्र में केन्द्रीय बजट पेश किये जाने के एक दिन पूर्व प्रस्तुत किया जाता हैं.

प्रश्न - आर्थिक सर्वेक्षण कौन करता हैं?

उत्तर - भारत का आर्थिक सर्वेक्षण केन्द्रीय वित्त मंत्रालय जारी करता हैं.

प्रश्न - आर्थिक सर्वेक्षण कौन सा विभाग जारी करता हैं?

उत्तर - भारत का आर्थिक सर्वेक्षण केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के अंतर्गत् कार्य करने वाला आर्थिक कार्य विभाग तैयार करता हैं.

प्रश्न - क्या आर्थिक सर्वेक्षण हर साल जारी किया जाता हैं?

उत्तर - भारत का आर्थिक सर्वेक्षण प्रत्येक वर्ष केन्द्रीय बजट पेश करने के एक दिन पूर्व पेश किया जाता हैं.

प्रश्न - भारत का पहला आर्थिक सर्वेक्षण कब हुआ था?

उत्तर - भारत का प्रथम आर्थिक सर्वेक्षण वर्ष 1950-51 में हुआ था.

प्रश्न - भारत के आर्थिक सर्वेक्षण में कितने पृष्ठ होते हैं?

उत्तर - भारत के आर्थिक सर्वेक्षण दस्तावेज को 30-35 पृष्ठों तक सीमित रखा जाता हैं.

 

Conclusion

मुझे उम्मीद हैं कि आज का लेख भारत का आर्थिक सर्वेक्षण क्या हैं इन हिंदी पसंद आया होगा.

आज के लेख में आपने आर्थिक सर्वेक्षण क्यों जारी किया जाता हैं, Economic Survey UPSC, Economic Survey 2023 Theme, Economic Survey summary, Economic Survey of India PDF, Economic Survey is published by के बारें में विस्तृत जानकारी प्राप्त की हैं.

यदि आपको What are Economic Survey Full Information के सम्बन्ध में कोई सुझाव देना हो तो Comment कीजिये एवं भारत की आर्थिक समीक्षा क्या हैं इन हिंदी लेख को अधिक से अधिक लोगों को Share कीजिये.

Post a Comment

0 Comments